Mobile number को Adhar card से कैसे लिंक करें पूरी जानकारी हिंदी मैं

Adhar को मोबाइल नंबर से लिंक करना क्यों जरूरी है

हेलो दोस्तों आज मैं आपको बताऊंगा कि आप अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से कैसे लिंक कर सकते हैं या कैसे जोड़ सकते हैं ! दोस्तों अगर आपके पास सिम कार्ड है या एक मोबाइल नंबर है तो आपको अपने आधार कार्ड से अपने मोबाइल नंबर को लिंक करना बहुत ही जरूरी है सरकार अनुसार ! आज मैं आपको बताने जा रहा हूं कि आप आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से कैसे लिंक कर सकते हैं क्योंकि आपकी आधार कार्ड में आपकी पूरी डिटेल दी जाती हैं और बैंक अकाउंट को भी लिंक कराया जाता है तो सरकार अनुसार मोबाइल नंबर को भी लिंक कराना जरूरी कर दिया गया है ! तो अगर आपने अभी तक अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक नहीं किया है तो जल्द से जल्द करें क्योंकि यह बहुत ही ज्यादा जरूरी है यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका नंबर बंद हो सकता है !


Mobile number को Adhar card से कैसे लिंक करें

दोस्तों मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने के दो तरीके हैं जिनका इस्तेमाल करके आप बड़े ही आसानी से भी मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं ! दोस्तों आपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो आपके नंबर पर एक मैसेज तो जरूर आया होगा कि आप अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जरूर लिंक कराएं जल्द से जल्द जरूरी है इस तरीके का मैसेज आपको जरूर प्राप्त हुआ होगा.
  1. तरीका - दोस्तों पहले तरीका आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक कराने के लिए पहला तरीका बहुत ही आसान है और यह आपको शायद पता भी होगा क्योंकि यह तरीका आपको कंपनी की तरफ से बताया जाता है आपके मोबाइल फोन में मैसेज आता है कि आप अपने नजदीकी स्टोर में जाकर के eKYC के जरिए आप अपना आधार कार्ड वेरीफाई करवा सकते हैं.
  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी रिटेलर के पास जाना है.
  • और इसके बाद आपको अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी और अपना मोबाइल नंबर देना होगा.
  • फिर वह आपके मोबाइल फोन में एस एम एस करके ओटीपी वेरीफाई करेंगे.
  • फिर उसके बाद आपकी अंगूठे को सेंसर किया जाएगा.
  • इसके 24 घंटे बाद आपके मोबाइल फोन में एक कन्फर्मेशन एसएमएस आएगा जिसमें आपको Y लिख करके सेंड कर देना होगा.
  • इतना काम करने के बाद आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से सफलतापूर्वक लिंक हो जाता है.
तो इस तरीके से आप किसी भी नजदीकी स्टोर में जाकर के या किसी भी नजदीकी रिटेलर के पास जा कर के आप अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करवा सकते हैं इसकी प्रक्रिया बहुत ही आसान है जैसा कि मैंने आपको बताया

2. तरीका - अगर आप बिना किसी रिटेलर के पास जाए अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक कराना चाहते हैं तो आप इस तरीके से कर सकते हैं तो यह काम भी अब संभव हो गया है जी हां हालांकि मैं एक मोबाइल नंबर 14546 जारी किया गया है इसे आप अपने मोबाइल डायल में डायल करके आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक कर सकते हैं यह मोबाइल नंबर सभी नेटवर्क के सिम कार्ड पर काम करता है इससे आप अपने घर में बैठे बैठे आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं किस तरीके से आप घर बैठे बैठे आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक कर सकते है.


  • आप जिस नंबर को आधार कार्ड से लिंक कराना चाहते हैं आपको उस नंबर से यह नंबर 14546 डायल कर देना है.
  • जैसे आप नंबर डायल कर देंगे उसके बाद आप से पूछेगा कि आप भारत में रहते हैं या कहीं और रहते हैं तो आप अपने अनुसार बता सकते हैं.
  • अब आपसे थोड़ी डिटेल मांग करके अनुमति मांगी जाएगी इसके लिए आपको 1 दबाना है.
  •  उसके बाद आपको अपना आधार नंबर इंटर करना है उसके बाद कंफर्म करने के लिए 1 दवा देना है.
  • उसके बाद आपके आधार कार्ड में जो नंबर है उसी मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा तो उसको टीपी को डायल करके नंबर को वेरीफाई कर लेना है.
  • जैसे ही आपका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक होगा आपको मैसेज करके बता दिया जाएगा.

तो दोस्तों मैं आशा करता हूं आप लोगों को समझ में आ गया होगा कि मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से कैसे लिंक करते हैं या सिम कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करते हैं दोस्तों इस आर्टिकल में मैंने आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश करी है जैसे कि मैंने आपको बताया 2 तरीके पहला तरीका कि आप रिटेलर के पास जाकर के आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करा सकते हैं और दूसरा तरीका आप घर बैठे मोबाइल नंबर को लिंक कर सकते हैं आधार कार्ड के साथ धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments